On-Page SEO Kya hai. website ka SEO kaise kre or top par laye


On-Page SEO Kya hai. website ka SEO kaise kre or top par laye

On-Page SEO , SEO का वह पार्ट है , जो की आपकी वेबसाईट को रैंक करने अथवा , आपके किसी आर्टिकल या ब्लॉग को सर्च रिजल्ट मे रैंक करवाने मे मदद करता है , इस ब्लॉग मे माध्यम से हम आपको यह बताएंगे की On-Page SEO Kya hai.ओर कैसे किया जाता है ।

simply SEO दो प्रकार से किया जाता है , एक होता है On-Page SEO ओर Off -Page SEO । इस ब्लॉग मे हम On-Page SEO Kya hai । इस बारे मे बात करने वाले है । तो हम आपको बता दे की On-Page SEO वेबसाईट मे ही होता है जो की ब्लॉग लिखने के दौरान ध्यान मे रखा जाता है । On-Page SEO करने के लिए हमे कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है जैसे की; TITEL, PERMALINK, IMAGE OPTIMIZATION, KEYWORD, MDIFIER, META DISCRIPTION, HEADING etc. इन सभी के बारे मे details मे बताएंगे ताकि आपको आसानी हो ।

On-Page SEO क्यू किया जाता है ओर  On-Page SEO Kya hai

किसी भी वेबसाईट को गूगल मे रैंक करवाने के लिए seo  एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । seo के माध्यम से ही किसी वेबसाईट या ब्लॉग को रैंक करवाया जाता है । ओर ओर सर्च रिजल्ट के टॉप पे ल सकते है है On-Page SEO आर्टिकल लिखने के साथ ही किया जाता है । ओर इसमे कुछ ध्यान रखने योग्य बाते होती है , जो की हमे अपने आर्टिकल मे पब्लिश करने से पहले करना होता है ।

आइए हम कुछ जरूरी बिन्दुओ पे बात करते है जो की On-Page SEO करने के लिए बहुत ही जरूरी है। जिससे आपको पता लग जाएगा की On-Page SEO Kya hai. ओर कैसे किया जाता है ।

Tital को SEO friendly लिखे keyword के साथ

Titel को SEO friendly लिखने के लिए जरूरी है की । आप Title के शुरुआत मे ही keyword को डाले. इसके साथ -साथ Titel को थोड़ा लंबा रखे। इस तरह का titel रखने से आर्टिकल को रैंक करवाने तथा उसके SEO  मे बहुत मदद मिलती है । keyword को हमेशा शुरुआत मे ही रखे । अगर किसी condition मे कीवर्ड start मे नहीं रखा जा सके तो उसे बीच मे भी रख सकते है ।

Permalink

आर्टिकल का permalink बहुत ही इम्पॉर्टन्ट है । क्यूकी google हमेशा शुरू के 3-4 word को ही महत्व देता है । इसी कारण आपको permalink ज्यादा कठिन नहीं रखना है । ज्यादा से ज्यादा सरल ओर छोटा permalink seo के लिहाज से बहुत ही बेहतर साबित होता है ।

On-Page SEO Kya hai

जैसे ; इस तरह के permalink कभी न रखे

20kitmedia.com/On-Page-SEO-Kya-hai-website-ka-SEO-kaise-kre-or-top-par-laye

बल्कि छोटा permalink ओर शुरुआती keyword ही रखे जैसे; – 20kitmedia.com/On-Page-SEO

META DISCRIPTION को keyword के साथ लिखे

META DISCRIPTION बहुत ही इम्पॉर्टन्ट पार्ट है । इसमे आपको थोड़ी सी जानकारी देनी होती है । आपके आर्टिकल के बारे मे । META DISCRIPTION को लिखने के दौरान ध्यान से आपके target keyword को उसमे place करे ताकि आपके आर्टिकल को रैंक होने मे ओर seo मे बहुत सी मदद मिले ।

On-Page SEO Kya hai

आर्टिकल मे दी गई जानकारी के अनुसार ही आप अपने आप को यह पे प्रदर्शित करे । जिससे की यूजर आपके META DISCRIPTION को देख के ही समझ जाए की इस आर्टिकल मे क्या जानकारी है ।

Heading (H2,H3) मे keyword डाले On-Page SEO Kya hai

Heading मे keyword होना बहुत ही  जरूरी है इस माध्यम से seo मे बहुत ही सुधार होता है. ओर यह On-Page SEO Kya hai इसमे बहुत ही आवश्यक है. यह जरूरी नहीं है की प्रत्येक heading मे keyword डाले । परंतु कुछ heading मे keyword होना आवश्यक है।

On-Page SEO

ओर इस बात का खास ध्यान रखे की keyword लिमिट से ज्यादा नहीं होना चाहिए । वरना उससे seo के उसे दुसप्रभाव पड़ेगा इसे keyword stuffing कहा जाता है। 

Internal linking

आर्टिकल लिखने के दौरान आप एक महत्वपूर्ण बात का ध्यान रखे , Internal linking ।  Internal linking बहुत ही important है । आप जितनी ज्यादा से ज्यादा इन्टर्नल लिंकिंग करोगे उतना ही आपके seo मे improvement आएगा इस के आधार से आपका बाउन्स रेट भी काम होता है ।

Image Optimization

रैंकिंग हो या On-Page SEO इसमे Image Optimization  करना बहुत ही आवश्यक है। Image On-Page SEO के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है । image upload करते समय बभूत से यूजर direct image को upload कर देते है । हमे इस तरह से नहीं करना है । अगर हमे On-Page SEO करना है ओर रैंक करवाना है तो Image Optimization बहुत ही आवश्यक है , आइए हम आपको बताते है की Image Optimization कैसे किया जाता है।

 

ALT Tag

Image Optimization के लिए पहले हमे इमेज की साइज़ को छोटा रखना होगा । 100 kb से नीचे ही आपको इमेज का size रखना है जिससे की आपके पेज पर ज्यादा लोड न पड़े । उसके बाद आप जब भी किसी आर्टिकल मे image अपलोड करते है उसके साथ ALT Tag  मे keyword को जरूर डालना होगा । इससे आपके seo मे बहुत ही इजाफा होगा । ओर आप इमेज का नाम भी अपने keyword के according ही रखे ।

On-Page SEO Kya hai

इस तरह न रखे ;

  • 12345. jpg
  • 2342546rt. jpg

इस तरह रखे

  • On-Page-SEO.jpg

इन सभी के आधार पे आप On-Page SEO Kya hai ओर कैसे किया जाता है वो समझ गए होंगे । आशा करते है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो । हम ऐसे ही seo से रिलेटेड आर्टिकल ragularly लाते रहते है ।

धन्यवाद ।

 

3 responses to “On-Page SEO Kya hai. website ka SEO kaise kre or top par laye”

  1. keyword kya h ओर इसे कैसे ओर कहाँ सही तरह से उपयोग किया जाता है । – says:

    […] तो मे आपको बता दु की आपने अपना आर्टिकल On-page SEO kya hai  के बारे मे लिखा है तो यह आपका कीवर्ड […]

  2. […] On-Page SEO Kya hai. website ka SEO kaise kre or top par laye […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.