Medium vs WordPress: 2022 में ब्लॉग्गिंग के लिए कौन सा बेहतर है?


Medium vs WordPress: 2022 में ब्लॉग्गिंग के लिए कौन सा बेहतर है?

क्या आप Content प्रकाशित करके अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाना चाहते हैं? यदि ऐसा है, Medium vs WordPress तो इसके बारे में जाने के दो तरीके हैं। आप पारंपरिक हो सकते हैं और अपनी वेबसाइट शुरू कर सकते हैं, या एक स्थापित मंच पर अपनी पोस्ट प्रकाशित कर सकते हैं। या दूसरे शब्दों में, WordPress या Medium जैसी किसी चीज़ का उपयोग करें।

अब, यह तुलना थोड़ी अजीब है क्योंकि ये प्लेटफॉर्म स्वाभाविक रूप से अलग हैं। वे जो सुविधाएँ उपयोगकर्ताओं को प्रदान करते हैं वे केवल सतही स्तर पर समान हैं। उस ने कहा, वे दोनों शुरुआती लोगों के लिए महान उपकरण हैं, और आप किसी भी उपकरण के साथ सफलता पा सकते हैं।

आइए देखें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है, Medium vs WordPress

Medium vs WordPress Overview:

उनके मूल में, ये दोनों प्लेटफॉर्म पूरी तरह से अलग हैं। वे इतने अलग हैं, कई लोग सोच भी रहे होंगे कि उनकी तुलना क्यों की जानी चाहिए। लेकिन जब आप मानते हैं कि वे दोनों शुरुआती-अनुकूल उपकरण हैं जो आपको इंटरनेट पर सामग्री प्रकाशित करने में मदद करते हैं, तो यह बहुत आसान है।

अब इससे पहले कि हम अलग-अलग श्रेणियों को देखना शुरू करें, मैं समझाता हूं कि हर एक क्या है।

Medium

माध्यम एक प्रकाशन मंच है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी प्रोफाइल बनाने और सामग्री पोस्ट करने की अनुमति देता है। अगर यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के समान लगता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि यह है। या अधिक सटीक होने के लिए, यह एक सामाजिक पत्रकारिता मंच है।

माध्यम आपके द्वारा सबमिट की गई सामग्री को प्रकाशित करने के लिए लेता है और फिर इसे उन उपयोगकर्ताओं को प्रदर्शित करता है जो आपके द्वारा चुने गए विषय के आधार पर इसे दिलचस्प पाएंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप मछली पकड़ने के बारे में कोई पोस्ट लिखते हैं, तो माध्यम उस विषय में रुचि रखने वाले लोगों को इसे प्रदर्शित करने का प्रयास करेगा।

बेशक, आप अपनी मीडियम कहानियों को फेसबुक जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित कर सकते हैं। यह आपकी सामग्री को मित्रों, परिवार और सहकर्मियों के साथ प्रचारित करने में मदद कर सकता है। आपको केवल एक मुफ्त ऑनलाइन खाता बनाने की आवश्यकता है और आप जाने के लिए तैयार हैं।

WordPress

वर्डप्रेस ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है जो आपको बिना किसी सीमा के वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है। और आपको एक आश्चर्यजनक वेबसाइट बनाने के लिए कोड की एक पंक्ति लिखने की आवश्यकता नहीं है। यही कारण है कि यह 40% से अधिक इंटरनेट पर अधिकार करता है।

या इसे दूसरे तरीके से कहें, तो 40% वेबसाइट वर्डप्रेस का उपयोग करके बनाई गई हैं। आपके पास Plugin और थीम की विशाल लाइब्रेरी होने के कारण आप बिना कोड के विस्तृत वेबसाइट बना सकते हैं।

प्लगइन्स विशिष्ट सुविधाएँ जोड़ते हैं जिन्हें सामान्य रूप से लागू करने के लिए कोड की आवश्यकता होती है, जैसे कि इंस्टाग्राम विजेट को एम्बेड करना। जबकि थीम आपकी वेबसाइट के रूप-रंग से संबंधित हैं।

माउस के कुछ ही क्लिक में, एक थीम आपकी पूरी वेबसाइट का रूप बदल देगी, जो इसे शुरुआती लोगों के लिए आसान बनाती है।

नोट: वर्डप्रेस दो प्रकार के होते हैं: WordPress.com और WordPress.org। यह तुलना एक स्व-होस्टेड WordPress.org वेबसाइट पर दिखेगी।

Medium vs WordPress मे क्या अंतर है?

माध्यम ब्लॉगिंग टूल के साथ एक प्रकाशन मंच है, जबकि वर्डप्रेस एक वेबसाइट निर्माता है जो ब्लॉगिंग और अन्य प्रकार की वेबसाइटों के निर्माण में उत्कृष्टता प्राप्त करता है। माध्यम का उपयोग करते समय, आप अपने द्वारा बनाई गई सामग्री के स्वामी नहीं होते हैं, प्लेटफ़ॉर्म करता है।

वर्डप्रेस में, आप वेबसाइट के मालिक हैं, इस प्रकार, आप अपने द्वारा प्रकाशित की जाने वाली सभी सामग्री के स्वामी हैं। माध्यम की अपील यह है कि आप सामग्री बना सकते हैं और एक बड़े मंच पर अपनी प्रतिष्ठा बना सकते हैं।

इसकी तुलना में, आपको एक ही समय में वर्डप्रेस के साथ एक दर्शक और प्रतिष्ठा बनाने की आवश्यकता है।

अंततः, ये उपकरण एक दूसरे से पूरी तरह से अलग हैं, तो आइए देखें कि वे विशिष्ट श्रेणियों में कैसे तुलना करते हैं।

Ease of Use: Medium vs WordPress

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्लेटफ़ॉर्म को सीखना आसान होना चाहिए। आखिरकार, 2022 में, वेबसाइट या ऑनलाइन उपस्थिति बनाने की कोशिश करने वाले अधिकांश लोगों के पास कोडिंग का बहुत कम या कोई अनुभव नहीं है।

इसके बजाय, आधुनिक सुधार उन्हें दिग्गजों के समान सामग्री का उत्पादन करने की अनुमति देते हैं।

आइए देखें कि एक्सेसिबिलिटी के मामले में प्रत्येक प्लेटफॉर्म कहां खड़ा है।

Medium एक्सेसिबिलिटी: विजेता

माध्यम एक वेबसाइट बनाने की तुलना में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सीखने की कठिनाई के बहुत करीब है। और यह, ज़ाहिर है, इसका उपयोग करना बेहद आसान बनाता है। आपको बस एक खाते के लिए साइन अप करना है, अपने होमपेज को कस्टमाइज़ करना है और लिखना शुरू करना है।

और स्पष्ट होने के लिए, आपका होमपेज आपकी प्रोफ़ाइल के बराबर है। आप उन विषयों को चुनते हैं जिनमें आपकी रुचि है और अन्य सरल जानकारी है, लेकिन वास्तविक ध्यान लेखन पर है।

माध्यम में सामग्री को एक कहानी कहा जाता है, जो किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग के बराबर है।

आपके पास जिस संपादक तक पहुंच है, वह बेहद बुनियादी है, कुछ इसे सीमित भी कह सकते हैं, जिससे सामग्री बनाना आसान हो जाता है। एसईओ या सोशल प्लेटफॉर्म पर साझा करने जैसी चीजों के लिए कोई उन्नत सेटिंग्स नहीं हैं, जो केवल सादगी को जोड़ती हैं।

WordPress एक्सेसिबिलिटी

वर्डप्रेस आपको एक घंटे से भी कम समय में पूरी वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है। इसका उपयोग करना बेहद आसान है, जो अतिशयोक्ति की तरह लग सकता है। लेकिन वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर कोई भी वेबसाइट बना सकता है।

यह आपके लिए अधिकांश भारी भारोत्तोलन करता है।

वास्तव में, आपको बस इसे स्थापित करना है, जिसमें केवल एक क्लिक लगता है, एक थीम चुनें, कुछ प्लगइन्स चुनें और सामग्री बनाएं।

जबकि वर्डप्रेस आसान है, यह इंगित करने योग्य है कि इसमें बहुत सारी विशेषताएं हैं और यह शुरुआती लोगों को अभिभूत कर सकती है। इस प्रकार थोड़ा सीखने की अवस्था है।

यहां तक ​​​​कि उन सभी के साथ, वर्डप्रेस की लोकप्रियता इस मामले में खुद के लिए बोलती है। यदि यह लगभग आधे इंटरनेट के लिए पर्याप्त है, तो यह लगभग किसी भी चीज़ के लिए पर्याप्त है।

ऐसे कई विकल्प नहीं हैं जो वेबसाइट बनाते समय आसान हों।

परिणाम

हम यहां सेब और संतरे की तुलना कर रहे हैं। एक प्लेटफॉर्म पर साइन अप करने की तुलना में एक वेबसाइट बनाने में अधिक काम शामिल होगा। इस प्रकार इसके आसपास कोई रास्ता नहीं है, माध्यम का उपयोग करना बहुत आसान है।

बस ध्यान रखें कि इसका एक बड़ा हिस्सा यह है कि वर्डप्रेस अधिक सुविधाएँ और लचीलापन प्रदान करता है। सामान्यतया, जितनी अधिक सुविधाएँ उपलब्ध होंगी, प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना उतना ही कठिन होगा।

डिज़ाइन

इंटरनेट पर उपभोग की जाने वाली सामग्री से उपयोगकर्ता जिस गुणवत्ता की अपेक्षा करते हैं, वह पिछले कुछ वर्षों में नाटकीय रूप से बदल गया है।

इंटरनेट के शुरुआती दिनों में, बहुत ही बुनियादी वेबसाइट और सामग्री सफल हो सकती थी। दुर्भाग्य से, आज ऐसा नहीं है। आपकी सामग्री को बाहर खड़े होने के लिए अपना स्वभाव होना चाहिए।

और उस स्वभाव को जोड़ना आपके लिए उपलब्ध डिज़ाइन विकल्पों पर निर्भर करता है।

Medium डिजाइन

पिछले भाग में, मैंने बताया कि Medium का उपयोग करना कितना आसान है क्योंकि इसमें बहुत सारी सुविधाएँ नहीं हैं। जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, यह आपके डिज़ाइन विकल्पों को सीमित करने वाला है।

सीधे शब्दों में कहें तो, आपके डिज़ाइन विकल्प वर्ड प्रोसेसर के साथ आप जो हासिल कर सकते हैं, उसके समान हैं।

इसका मतलब है कि आप अपने द्वारा चुने गए फ़ॉन्ट, पृष्ठभूमि या उच्चारण के रंग को नियंत्रित कर सकते हैं, हेडर या टैग लाइन जोड़ सकते हैं, और अधिकांश बुनियादी सुविधाएँ जिनकी आप अपेक्षा करते हैं।

लेआउट विकल्पों के संदर्भ में, आप पृष्ठ पर तत्वों को स्वतंत्र रूप से इधर-उधर कर सकते हैं।

आप उपलब्ध विकल्पों को बढ़ाने के लिए दो कॉलम का उपयोग भी कर सकते हैं। हालाँकि, माध्यम द्वारा प्रदान किए जाने वाले उपकरणों के बाहर, आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है। इसका मतलब है कि यदि सुविधा पहले से ही माध्यम के अंदर नहीं है, तो आप इसे नहीं जोड़ सकते।

WordPress डिजाइन: विजेता

वर्डप्रेस आपको ब्लॉग से लेकर ऑनलाइन स्टोर तक किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है। तो, डिज़ाइन विकल्पों का स्तर और सीमा बस बेजोड़ है। वर्डप्रेस में बनी हर वेबसाइट एक दूसरे से अलग दिख सकती है।

विषयों को कैसे लागू किया जाता है, इसके लिए यह सब धन्यवाद है। सरलतम रूप में, आप हज़ारों निःशुल्क और प्रीमियम थीम में से किसी एक को चुनते हैं और अपनी पसंद की थीम इंस्टॉल करते हैं।

WordPress बाकी करता है।

हालाँकि, यदि आप पर्दा हटाते हैं, तो आप उस विषय के हर पहलू को अनुकूलित कर सकते हैं। इस प्रकार, एक ही विषय वाली दो वेबसाइटें पूरी तरह से अलग दिख सकती हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप वर्डप्रेस द्वारा प्रदान किए जाने वाले टूल तक ही सीमित नहीं हैं। आप कई प्लगइन्स स्थापित कर सकते हैं जो आपको अपनी सामग्री में अधिक अनुकूलन विकल्प जोड़ने की अनुमति देते हैं।

इसमें एलीमेंटर जैसे फुल-पेज बिल्डर्स भी शामिल हैं।

परिणाम

डिजाइन के मामले में Medium vs WordPress के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है, वर्डप्रेस जीतता है। यह आपको अपनी सामग्री को डिज़ाइन करने के लिए अधिक विकल्प देता है, और आप जितनी चाहें उतनी अतिरिक्त सुविधाएँ जोड़ सकते हैं।

जबकि, माध्यम के साथ, आप प्लेटफ़ॉर्म द्वारा प्रदान किए जाने वाले टूल तक सीमित हैं।

फिर से, इन दो उपकरणों के बीच अंतर और वे कैसे काम करते हैं, वर्डप्रेस अधिक पेशकश करने जा रहा है क्योंकि यह एक वेबसाइट बिल्डर है।

Monetization Medium vs WordPress

आइए इसका सामना करते हैं, ज्यादातर लोग पैसे कमाने के लिए एक वेबसाइट शुरू करते हैं या इंटरनेट पर सामग्री बनाते हैं। यह एक मजेदार शौक के रूप में शुरू हो सकता है, लेकिन अंततः, यह एक व्यवसाय में बदल सकता है … और उस पर एक आकर्षक एक।

इस संबंध में, ये प्लेटफ़ॉर्म पूरी तरह से भिन्न हैं, और यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई इसके बारे में जानता हो।

आइए देखें कि प्रत्येक मुद्रीकरण प्रणाली कैसे काम करती है।

WordPress Monetization

माध्यम इंटरनेट पर अधिक लोकप्रिय स्थानों में से एक है जहां आप एक खाते के लिए साइन अप कर सकते हैं और जो कुछ भी आप लिखते हैं उसके लिए पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है। और अपने सरलतम रूप में, वे सही हैं।

मीडियम कुछ कारकों के आधार पर लेखकों को भुगतान करता है जिसमें सदस्यों द्वारा आपकी सामग्री को पढ़ने में लगने वाला समय, आपकी सामग्री को पढ़ने में सदस्य का मासिक पढ़ने का समय और आपके पृष्ठों पर खर्च किए गए नए सदस्यों का पढ़ने का समय शामिल है।

आपके द्वारा अर्जित की जाने वाली राशि में बेतहाशा अंतर होगा क्योंकि शीर्ष लेखक हजारों कमाते हैं और अन्य केवल कुछ डॉलर कमाते हैं।

आप अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए माध्यम में संबद्ध लिंक का भी उपयोग कर सकते हैं, हालांकि, आपको यह स्पष्ट करना होगा कि संबद्ध लिंक कब शामिल हैं। नहीं तो आपको मंच से हटाया जा सकता है।

WordPress Monetization Winner:

यहां तक ​​​​कि वर्डप्रेस के भीतर उपलब्ध मुद्रीकरण विधियों की एक संक्षिप्त झलक देने की कोशिश करना मुश्किल है क्योंकि बहुत सारे हैं।

आप Google Ads के साथ अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन चलाने के सबसे पारंपरिक विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

फिर भी, अधिकांश ब्लॉगर्स को तुरंत एहसास होगा कि उनके ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू करने में एक साल से अधिक का समय लग सकता है। यहीं पर अन्य विकल्प आते हैं। आप एक Patreon खाता बना सकते हैं या वेबसाइट पर “Buy Me a Coffee” बटन जोड़ सकते हैं।

आप उत्पादों को बेचने के लिए एक स्टोरफ्रंट भी स्थापित कर सकते हैं। यह कुछ आसान हो सकता है जैसे टी-शर्ट पर आपके लोगो के साथ या अमेज़ॅन संबद्ध स्टोर से लिंक करना।

आप उत्पाद समीक्षाएं लिख सकते हैं और कमीशन अर्जित करने के लिए संबद्ध लिंक को बढ़ावा दे सकते हैं। यदि यह मौजूद है, तो संभवतः इसे वर्डप्रेस में मुद्रीकृत किया जा सकता है।

परिणाम Medium vs WordPress

Medium लेखकों को जल्दी पैसा कमाने की अनुमति देता है, WordPress में उपलब्ध विकल्पों की भारी संख्या इसे स्पष्ट विजेता बनाती है। और संदर्भ के लिए, आप किसी भी क्षमता में Medium में आइटम नहीं बेच सकते हैं, इसलिए कोई ऑनलाइन स्टोर संभव नहीं है।

बेशक, कुछ लोग यह तर्क दे सकते हैं कि आपकी वेबसाइट पर ऑडियंस बनाने में लगने वाला समय बहुत अधिक है। लेकिन अंतिम परिणाम एक वेबसाइट है जहां आप 100% लाभ एकत्र करते हैं, जबकि माध्यम YouTube के समान अपनी कटौती करता है।

कीमत Medium vs WordPress

अधिकांश व्यवसायों के लिए, किसी सेवा की कीमत निर्णायक कारक होती है, और यह कोई अपवाद नहीं है। हालाँकि, इस मामले में, मध्यम और वर्डप्रेस की कीमतों की तुलना करना थोड़ा अजीब है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि वे दोनों स्वतंत्र हैं।

फिर भी, जैसा कि यह पता चला है, एक दूसरे की तुलना में स्वतंत्र है। आइए उन लागतों पर एक नज़र डालें जो आप प्रत्येक का उपयोग करते समय चला सकते हैं।

Medium Price: Winner

Medium संरचना में एक सोशल मीडिया वेबसाइट के समान है, और उन सभी अन्य प्लेटफार्मों की तरह, यह उपयोग करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है। आप एक खाता बना सकते हैं, सामग्री बना सकते हैं, और मंच पर कभी भी एक पैसा खर्च किए बिना भुगतान कर सकते हैं।

अब इसके साथ ही, अधिकांश मध्यम विशेषज्ञ अत्यधिक Medium सदस्यता खरीदने की सलाह देते हैं। हालाँकि, यह आपको केवल $ 5 वापस सेट करेगा।

आप इसे खरीदना चाहते हैं इसका कारण यह है कि आप मंच पर अन्य सामग्री को पढ़ने में सक्षम होंगे और आपके पास अतिरिक्त विश्लेषणात्मक जानकारी तक पहुंच होगी।

अच्छी खबर यह है कि यह भुगतान का एकमात्र तरीका है जिसकी आपको आवश्यकता होगी।

WordPress Price

ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में, वर्डप्रेस का उपयोग करने के लिए एक पैसा खर्च नहीं होता है, लेकिन यह सिर्फ सॉफ्टवेयर है। वेब होस्टिंग और डोमेन नाम के बिना, सॉफ्टवेयर पूरी तरह से बेकार है।

इस प्रकार, होस्टिंग WordPress का उपयोग करने की वास्तविक लागत है।

अच्छी खबर यह है कि यह इतना महंगा नहीं है, कम से कम जब आप इसे मासिक रूप से तोड़ते हैं। ज्यादातर मामलों में, आप अपनी वेब होस्टिंग सेवा की तुलना में एक कप कॉफी पर अधिक पैसा खर्च करेंगे।

उस ने कहा, बदले में आप जितना पैसा कमा सकते हैं, वह लंबे समय में आसानी से लागत से अधिक हो जाएगा।

परिणाम

विजेता का फैसला करना कठिन है क्योंकि वे दोनों पूरी तरह से स्वतंत्र हैं, लेकिन Medium तकनीकी रूप से वर्डप्रेस की तुलना में “मुक्त” है। हालाँकि, आप एक होस्ट के रूप में माध्यम की दया पर भी हैं, जबकि आप WordPress के साथ वेब होस्टिंग कंपनियों को स्वतंत्र रूप से चुन और स्विच कर सकते हैं।

इस प्रकार, जबकि यह सस्ता है, साथ ही यह एक सीमित कारक भी है।

अंतिम परिणाम: Medium vs WordPress

हमारे सिर-से-सिर की तुलना से सतह पर, यह एक टाई की तरह लग सकता है, लेकिन यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि हम बहुत अलग उपकरणों की तुलना कर रहे हैं। वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं को अनुकूलन, लचीलेपन और मापनीयता के मामले में कहीं अधिक प्रदान करता है।

Medium पर उपस्थिति बनाना बहुत अच्छा है, लेकिन आप मंच पर बंद हैं। यदि आप शाखा से बाहर निकलना चाहते हैं और अपनी वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं, तो आप खरोंच से निर्माण कर रहे हैं। उल्लेख नहीं है कि आप उस माध्यम तक सीमित हैं जो आपको उपयोग करने और बनाने की अनुमति देता है।

और पूरी तरह से ईमानदार होने के लिए, मीडियम ने जो जीत हासिल की, वह एक तकनीकी से अधिक थी।

इसके बजाय, वर्डप्रेस दोनों के बीच बेहतर विकल्प है। यदि आप ऑनलाइन उपस्थिति बनाने की योजना बना रहे हैं, तो अपनी वेबसाइट बनाना बेहतर विकल्प है। लेकिन एक नियमित व्यवसाय की तरह, आपको परिणाम देखने में कुछ समय लग सकता है।

आप Medium vs WordPress सेल्फ-होस्टेड ब्लॉग किसे पसंद करते हैं?

2 responses to “Medium vs WordPress: 2022 में ब्लॉग्गिंग के लिए कौन सा बेहतर है?”

  1. 6 महत्वपूर्ण कारण अपनी वेबसाइट के लिए वर्डप्रेस का उपयोग क्यों करना चाहिए says:

    […] read:-WordPress vs medium कौन है बेहतर […]

  2. yoast seo kya hai : वर्डप्रेस मे इसका क्या उपयोग है. plugin review says:

    […] तक ​​​​कि अगर आप अभी WordPress के साथ शुरुआत कर रहे हैं, तो संभावना है […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.