keyword kya h ओर इसे कैसे ओर कहाँ सही तरह से उपयोग किया जाता है ।


keyword kya h ओर इसे कैसे ओर कहाँ सही तरह से उपयोग किया जाता है ।

keyword kya h इस बारे मे आप अगर नहीं जानते तो आपको मे बता दु की । keyword ब्लॉगिंग , यूट्यूब या ऐसे किसी भी प्लाटफॉर्मे  के लिए बहुत ही उपयोगी होता है जहा आपके content को रैंक करवाना है. । keyword का उपयोग सजी तरह से किया जाना बहुत ही आवश्यक है इसी के द्वारा आपके आर्टिकल को रैंक करवाने मे बहुत ही आसानी होगी । आइए आपको keyword kya h इस बारे मे पूरी जानकारी देते है।

अगर आप ब्लॉगिंग मे नए नए है तो आपको इसे समझना बहुत ही जरूरी है । क्यू की keyword के द्वारा ही गूगल को ओर किसी यूजर को पता लगेगा की यह आर्टिकल किस बारे मे है । ओर keyword के माध्यम से ही आपके आर्टिकल के गूगल मे रैंक होने के chance ज्यादा बन जाते है । इस आर्टिकल मे हम बताएंगे की आप कीवर्ड को किस तरह से अपने आर्टिकल मे इस्तेमाल कर सकते है । जिससे आपके ब्लॉग पर भर भर के traffic आए ।

Keyword kya h

यह गूगल को यह बताता है की आपका आर्टिकल किस बारे मे है। google यह सुनिश्चित कर लेगा की आपके आर्टिकल मे किस तरह की जानकारी है ओर इस तरह से वह उसी तरह के लोगों के आमने आपके आर्टिकल को दिखाएंगे जो आपके कीवर्ड के हिसाब से ही गूगल मे सर्च कर रहे हो । ओर इस तरह से आपके आर्टिकल को रैंक होने मे आसानी होती है।

इसे थोड़ा ज्यादा समझना है तो मे आपको बता दु की आपने अपना आर्टिकल On-page SEO kya hai  के बारे मे लिखा है तो यह आपका कीवर्ड होता है ओर कोई यूजर जब बिल्कुल इसे प्रकार का keyword गूगल मे search करता है तो उसे आपकी पोस्ट दिखाई देगी । इस हिसाब से यह कीवर्ड काम करता है. Keyword kya h

सिर्फ keyword ही काफी नहीं होता है आर्टिकल को रैंक करवाने के लिए . उसके लिए आपको एक बढ़िया कीवर्ड का चयन करना बहुत ही जरूरी है । उसके लिए आप google keyword planner की मदद ले सकते है ।  यह आपको free मे keyword research provide करता है. आप गूगल search का भी उपयोग कर सकते है । इसके लिए आपको google के search suggestion मे जो search आती है । उसका भी इस्तेमाल कर सकते है ।  keyword research करने के लिए बहुत से paid टूल्स भी है जैसे semrush, ahrefs etc.

SEO मे keyword का क्या महत्व होता है

SEO मे keyword का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है.  किसी भी आर्टिकल को रैंक करवाने के लिए आपको कीवर्ड की आवश्यकता होती है ओर keyword सही हो तभी आपकी पोस्ट गूगल मे रैंक होगी. यह रैंकिंग भी अपने बहुत से प्रोटोकॉल के आधार पे होती है । आप अपने keyword को आर्टिकल मे किस प्रकार से उपयोग करते है यह भी बहुत ही जरूरी होता है ।

SEO friendly article लिखने के लिए कीवर्ड की बहुत ही सही तरह से समझ होनी जरूरी है ।

keyword के प्रकार ओर Keyword kya h

वैसे तो keyword बहुत तरह के होते है पर हम यह 2 प्रकार के बारे मे ही बात करेंगे. इनका उपयोग ही ज्यादा होता है ओर अगर आप इसे समझ गए तो बहुत ही काम आएंगे

  1. Short keyword
  2. Long tail keyword

short कीवर्ड वो होते है जो की आपके आर्टिकल के बारे मे सिर्फ शॉर्ट मे ही बता दे की यह पोस्ट किस तरह की होती है । इस तरह के कीवर्ड मे रैंक करना थोड़ा सा मुश्किल होता है । अगर आपका आर्टिकल बहुत ही ज्यादा बड़ा हो

longrail कीवर्ड मे आपको रैंक करवाना आसान हो जाता है क्यू की आप इन तरह के keyword मे अपने आर्टिकल के बारे मे बहुत ही अच्छी तरह से बता सकते हो ।

Article में keyword का इस्तेमाल कैसे करें

आर्टिकल मे keyword का इस्तेमाल कैसे करना है वह सब नहीं जानते। इसकी भी समझ होनी बहुत ही जरूरी है । keyword को कहा उपयोग करना है , कितनी बार करना है यह समझना बहुत ही जरूरी है। अगर आपने कीवर्ड को बहुत ही अच्छी तरह से इस्तेमाल किया तो आपकी पोस्ट रैंकिंग मे बहुत ही अच्छी रहेगी । अगर आप नहीं जानते की किस तरह से इसका उपयोग करना है तो मे आपको यह जानकारी दे देता हूँ । ओर आप अपने अनुभव से भी यह समझ जाएंगे की Keyword kya h।

  1. टाइटल मे
  2. permalink
  3. आर्टिकल के पहले paragraph मे
  4. Heading & subheading H2, H3,
  5. Meta Description
  6. image ALT text

आशा करते है की आपको हमारे इस आर्तिकले से बहुत अच्छी तरह से मदद मिली हो , ओर अगर अच्छा लगा हो तो आप इस तरह के ओर भी आर्टिकल के लिए हमे सबस्क्राइब कर सकते है। हम हिन्दी मे seo से संबंधित जानकारी regularly यह लाते रहते है

धन्यवाद

One response to “keyword kya h ओर इसे कैसे ओर कहाँ सही तरह से उपयोग किया जाता है ।”

  1. […] को keyword  के साथ download करे या rename […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.