How to Optimize Images in Hindi


How to Optimize Images in Hindi

क्या आप जानते हैं कि वर्डप्रेस पर अपलोड करने से पहले अपनी Optimize Images करने से आपकी वेबसाइट की गति में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है? How to Optimize Images

कई नए ब्लॉगर जब पहली बार ब्लॉग शुरू करते हैं तो वेब के लिए उन्हें ऑप्टिमाइज़ किए बिना ही तस्वीरें अपलोड कर देते हैं। ये विशाल छवि फ़ाइलें आपकी वेबसाइट को धीमा कर देती हैं।

इसे ठीक करने के लिए अपनी सामान्य ब्लॉगिंग गतिविधि के हिस्से के रूप में चित्र अनुकूलन सर्वोत्तम प्रथाओं का उपयोग करें।

हम आपको इस लेख में गुणवत्ता का त्याग किए बिना तेज ऑनलाइन प्रदर्शन के लिए अपनी तस्वीरों को अनुकूलित करने का तरीका दिखाएंगे। हम आपको यह भी दिखाएंगे कि अपने जीवन को आसान बनाने के लिए वर्डप्रेस में स्वचालित छवि अनुकूलन प्लगइन्स का उपयोग कैसे करें।

 

Optimize Images kya hai और यह कैसे काम करता है? 

छवि अनुकूलन छवि गुणवत्ता को बनाए रखते हुए यथासंभव कम से कम फ़ाइल आकार में फ़ोटो को संपीड़ित और वितरित करने की प्रक्रिया है।

जबकि प्रक्रिया जटिल प्रतीत होती है, यह वास्तव में इन दिनों बहुत सरल है। आप उपलब्ध विभिन्न इमेज ऑप्टिमाइजेशन प्लगइन्स और टूल्स में से किसी एक का उपयोग करके छवि गुणवत्ता का त्याग किए बिना तस्वीरों को स्वचालित रूप से 80% तक संपीड़ित कर सकते हैं।

सरल शब्दों में, Images Optimize Quality का त्याग किए बिना समग्र फ़ाइल आकार को कम करने में सहायता के लिए “हानिपूर्ण” और “दोषरहित” जैसी संपीड़न तकनीक का उपयोग करता है।

“Optimize Images” का क्या अर्थ है?

यदि आपके वर्डप्रेस होस्टिंग समर्थन या एक प्रदर्शन परीक्षण कार्यक्रम ने आपको कभी भी Images Optimize करने की सलाह दी है, तो इसका मतलब यह है कि आपको अपनी तस्वीरों के फ़ाइल आकार को वेब के लिए Optimize करके कम करना चाहिए।

 Images Optimize का महत्व क्या है? Images Optimize करने के क्या लाभ हैं?

जबकि आपकी Images Optimize करने के अन्य फायदे हैं, निम्नलिखित सबसे महत्वपूर्ण हैं जिनके बारे में पता होना चाहिए:

  • Faster website speed
  • SEO ranking में सुधार हुआ है।
  • बिक्री और लीड रूपांतरण दर समग्र रूप से अधिक हैं।
  • भंडारण और बैंडविड्थ सीमित हैं (जो होस्टिंग और सीडीएन लागत को कम कर सकते हैं)
  • वेबसाइटों का बैकअप अब बहुत तेज़ हो गया है (बैकअप संग्रहण की लागत भी कम कर देता है)

वीडियो के बाद वेब पेज पर इमेज अगला सबसे भारी घटक होता है। HTTP आर्काइव के अनुसार, एक वेबपेज के कुल वजन का लगभग 21% ग्राफ़िक्स का होता है।

छवि अनुकूलन कुछ ऐसा है जो किसी भी व्यावसायिक वेबसाइट को करना चाहिए यदि वे ऑनलाइन फलना-फूलना चाहते हैं। हम जानते हैं कि तेज़ वेबसाइटें Search engine (SEO) में उच्च रैंक करती हैं और उनके रूपांतरण अधिक होते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि Images Optimizetion से वास्तव में कितना फर्क पड़ सकता है।

स्ट्रेंजलूप के एक अध्ययन के अनुसार, वेबसाइट लोड समय में एक सेकंड की देरी से आपको बिक्री में 7%, पृष्ठदृश्यों में 11% और ग्राहकों की संतुष्टि में 16% की कमी हो सकती है।

 

How to Optimize Images

यदि आपकी वेबसाइट को गति देने के लिए ये पर्याप्त कारण नहीं हैं, तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि Google जैसे खोज इंजन तेजी से लोड करने वाली वेबसाइटों को पसंदीदा एसईओ उपचार प्रदान करते हैं।

इसका तात्पर्य यह है कि वेब के लिए अपनी तस्वीरों को अनुकूलित करके, आप अपनी वेबसाइट की गति बढ़ा सकते हैं और साथ ही अपने वर्डप्रेस एसईओ रैंक में भी सुधार कर सकते हैं।

वेब प्रदर्शन के लिए छवियों को सहेजने और अनुकूलित करने के सर्वोत्तम तरीके क्या हैं?

सबसे छोटे फ़ाइल आकार और स्वीकार्य छवि गुणवत्ता के बीच इष्टतम संतुलन ढूँढना ऑनलाइन गति के लिए सफल छवि अनुकूलन की कुंजी है।

छवि अनुकूलन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाले निम्नलिखित तीन कारक हैं:

  • Image file format (JPEG vs PNG vs GIF)
  • Compression (Higher compression = smaller file size)
  • Image Dimensions (height and width)

आप तीनों के उचित संयोजन का उपयोग करके अपनी तस्वीर का आकार 80% तक कम कर सकते हैं।

1. Image File Format

JPEG, PNG, और GIF केवल तीन छवि फ़ाइल स्वरूप हैं जो वास्तव में अधिकांश वेबसाइट स्वामियों के लिए महत्वपूर्ण हैं। जब छवि अनुकूलन की बात आती है, तो सही फ़ाइल प्रकार चुनना महत्वपूर्ण होता है।

चीजों को सरल रखने के लिए, JPEG का उपयोग बहुत सारे रंगों वाली तस्वीरों या छवियों के लिए किया जाना चाहिए, साधारण छवियों या पारदर्शी छवियों के लिए PNG और केवल एनिमेटेड छवियों के लिए GIF का उपयोग किया जाना चाहिए।

PNG छवि प्रारूप असम्पीडित है, जिसका अर्थ है कि यह उन व्यक्तियों के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाली छवि है जो प्रत्येक फ़ाइल प्रकार के बीच अंतर से अपरिचित हैं। नुकसान यह है कि फ़ाइल का आकार काफी बड़ा है।

दूसरी ओर, JPEG एक संपीड़ित फ़ाइल स्वरूप है जो बहुत छोटे फ़ाइल आकार के बदले छवि गुणवत्ता से मामूली समझौता करता है।

2. Compression

अगला चरण चित्र संपीड़न है, जो छवि अनुकूलन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

छवि संपीड़न विभिन्न शैलियों और तीव्रताओं में आता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले छवि संपीड़न प्रोग्राम के आधार पर, प्रत्येक के लिए पैरामीटर अलग-अलग होंगे।

अधिकांश छवि संपादन सॉफ़्टवेयर, जैसे Adobe Photoshop, On1 Photo, GIMP, Affinity Photo, और अन्य, में अंतर्निहित छवि संपीड़न शामिल है।

आप छवियों को ठीक से सहेज भी सकते हैं और फिर उन्हें TinyPNG या JPEG मिनी जैसे वेब एप्लिकेशन का उपयोग करके संपीड़ित कर सकते हैं।

ये दो तरीके आपको वर्डप्रेस पर अपलोड करने से पहले तस्वीरों को संपीड़ित करने की अनुमति देते हैं, और हम 20kitmedia पर इसका उपयोग करते हैं, इस तथ्य के बावजूद कि वे थोड़े श्रमसाध्य हैं।

3. Image Dimensions

जब आप अपने फोन या डिजिटल कैमरे से कोई फोटो अपलोड करते हैं, तो इसमें आमतौर पर एक उच्च रिज़ॉल्यूशन और बड़ा फ़ाइल आकार (ऊंचाई और चौड़ाई) होता है।

इन तस्वीरों में आमतौर पर 300 DPI का रिज़ॉल्यूशन और 2000 पिक्सेल और उससे अधिक का आकार होता है। ये उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवियां प्रिंट या डेस्कटॉप प्रकाशन के लिए आदर्श हैं। वे वेबसाइटों पर उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

फ़ाइल आयामों को कुछ अधिक समझदार बनाकर छवि फ़ाइल आकार को काफी कम किया जा सकता है। आप इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अपने कंप्यूटर पर आसानी से इमेज का आकार बदल सकते हैं।

उदाहरण के लिए, हमने 1.8 एमबी के मूल फ़ाइल आकार, 300 DIP के रिज़ॉल्यूशन और 4900×3200 pixels के छवि आयामों के साथ एक तस्वीर को अनुकूलित किया है।

जेपीईजी प्रारूप का उपयोग करके और आयामों को 1200 795 पिक्सल में बदलकर छवि फ़ाइल का आकार घटाकर 103 केबी कर दिया गया था। यह मूल आकार से फ़ाइल आकार में 94% की कमी है।

आइए अब वेबसाइट स्वामियों के लिए कुछ चित्र अनुकूलन समाधान देखें, जब आप image optimization में तीन मुख्य मानदंडों को जानते हैं।

Image Optimization Tools and Programs

अधिकांश छवि संपादन सॉफ़्टवेयर में छवि अनुकूलन और संपीड़न सेटिंग्स शामिल हैं, जैसा कि हमने पहले कहा था।

वेब के लिए तस्वीरों को अनुकूलित करने के लिए छवि संपादन सॉफ्टवेयर के अतिरिक्त आप विभिन्न उत्कृष्ट मुफ्त छवि अनुकूलन अनुप्रयोगों का उपयोग कर सकते हैं (केवल कुछ क्लिक के साथ)।

how to optimize images for web without losing quality

यदि आप एक पूर्णतावादी हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि इन उपकरणों को वर्डप्रेस पर अपलोड करने से पहले चित्रों को बेहतर बनाने के लिए उपयोग करें।

क्योंकि आप प्रत्येक छवि का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करते हैं, यह रणनीति आपके वर्डप्रेस होस्टिंग खाते के लिए डिस्क स्थान को बचाने में मदद करती है, साथ ही सर्वोत्तम गुणवत्ता के साथ सबसे तेज़ छवि भी सुनिश्चित करती है।

Adobe Photoshop

Adobe Photoshop एक सशुल्क प्रोग्राम है जिसमें एक ऐसी सुविधा शामिल है जो आपको वेब के लिए अनुकूलित छवियों को सहेजने की अनुमति देती है। बस अपनी छवि खोलें और ड्रॉप-डाउन मेनू से “फ़ाइल »वेब के लिए सहेजें” चुनें।

यह एक नई विंडो लाएगा। दाईं ओर, आप विभिन्न प्रकार के छवि प्रारूपों में से चुन सकते हैं। जेपीईजी प्रारूप के लिए विभिन्न गुणवत्ता सेटिंग्स उपलब्ध हैं। जब आप अपना चयन चुनते हैं, तो फ़ाइल का आकार नीचे बाईं ओर प्रदर्शित होगा।

 

How to Optimize Images

GIMP

GIMP (GNU इमेज मैनिपुलेशन प्रोग्राम) Adobe Photoshop का एक स्वतंत्र और खुला स्रोत विकल्प है। इसका उपयोग आपकी तस्वीरों को वेब-फ्रेंडली बनाने के लिए किया जा सकता है। नुकसान यह है कि यह हमारी सूची के कुछ अन्य विकल्पों की तरह उपयोगकर्ता के अनुकूल नहीं है।

शुरू करने के लिए, GIMP में अपनी छवि खोलें और फिर फ़ाइल मेनू से फ़ाइल »इस रूप में निर्यात करें चुनें। इस क्रिया के परिणामस्वरूप फ़ाइल सहेजें संवाद बॉक्स दिखाई देगा। उसके बाद, निर्यात बटन पर क्लिक करें और अपनी फ़ाइल को एक नया नाम दें।

How to Optimize Images in Hindi

यह छवियों के निर्यात के लिए विकल्प लाएगा। आप फ़ाइल आकार को कम करने के लिए jpeg फ़ाइलों के लिए संपीड़न स्तर चुन सकते हैं। अंत में, निर्यात विकल्प पर क्लिक करके अनुकूलित छवि फ़ाइल को सहेजें।

TinyPNG

TinyPNG एक मुफ़्त वेब सॉफ़्टवेयर है जो एक परिष्कृत हानिपूर्ण संपीड़न दृष्टिकोण का उपयोग करके आपकी PNG फ़ाइलों के आकार को कम करता है। आपको बस उनकी वेबसाइट पर जाने और अपनी तस्वीरें अपलोड करने की जरूरत है (सिंपल ड्रैग एंड ड्रॉप)।

वे छवि को संपीड़ित करेंगे और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए एक लिंक भेजेंगे। TinyJPG, उनकी बहन वेबसाइट, का उपयोग JPEG छवियों को संपीड़ित करने के लिए किया जा सकता है।

How to Optimize Images in Hindi

उनके पास एक एडोब फोटोशॉप एक्सटेंशन भी है, जिसका उपयोग हम अपनी छवि संपादन प्रक्रिया में करते हैं क्योंकि यह फोटोशॉप के अंदर टिनीपीएनजी और टिनीजेपीजी का सबसे अच्छा संयोजन करता है।

उनके पास डेवलपर्स के लिए चित्रों को स्वचालित रूप से परिवर्तित करने के लिए एक एपीआई है, और शुरुआती लोगों के लिए एक वर्डप्रेस प्लगइन है जो इसे स्वचालित रूप से कर सकता है (इस पर बाद में अधिक)।

JPEG Mini

JPEGmini दोषरहित संपीड़न का उपयोग करता है, जो छवियों के आकार को उनकी अवधारणात्मक गुणवत्ता से समझौता किए बिना घटा देता है। आप मूल छवि की गुणवत्ता की तुलना संपीड़ित छवि की गुणवत्ता से भी कर सकते हैं।

How to Optimize Images in Hindi

आप या तो उनके मुफ्त वेब संस्करण का उपयोग कर सकते हैं या अपने कंप्यूटर के लिए प्रोग्राम खरीद सकते हैं। वे एक प्रीमियम एपीआई भी प्रदान करते हैं जो आपको अपने सर्वर पर प्रक्रिया को स्वचालित करने की अनुमति देता है। how to optimize images for wordpress

ImageOptim

इमेजऑप्टिम एक मैक उपयोगिता है जो आपको सर्वोत्तम संपीड़न पैरामीटर ढूंढकर और अनावश्यक रंग प्रोफाइल को हटाकर किसी भी गुणवत्ता को खोए बिना छवियों को संपीड़ित करने की अनुमति देती है।

How to Optimize Images in Hindi

इसका विंडोज विकल्प ट्रिमेज है।

Best Image Optimization Plugins for WordPress

हमें लगता है कि वर्डप्रेस पर सबमिट करने से पहले अपनी तस्वीरों को अनुकूलित करना सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपके पास एक बहु-लेखक साइट है या एक स्वचालित समाधान की आवश्यकता है, तो एक वर्डप्रेस छवि संपीड़न प्लगइन मदद कर सकता है।

सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस छवि संपीड़न प्लगइन्स नीचे सूचीबद्ध हैं:

  1. Optimole – popular plugin by the team behind ThemeIsle.
  2. EWWW Image Optimizer
  3. Compress JPEG & PNG images – plugin by TinyPNG team mentioned above in the article.
  4. Imagify – plugin by the popular WP Rocket plugin team.
  5. ShortPixel Image Optimizer
  6. WP Smush
  7. reSmush.it

इनमें से किसी भी WordPress image optimization plugin का उपयोग करने से आपको अपनी speed up your website मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.