How to Customize permalink in wordpress in Hindi


How to Customize permalink in wordpress in Hindi

permalink उन शब्दों में से एक है जिसका उपयोग कई ब्लॉगर प्रतिदिन करते हैं, लेकिन उनमें से बहुत से लोग उन्हें पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं। वे बहुत महत्वपूर्ण हैं, और wordpress में वेबसाइट बनाने से पहले, आपको अपनी साइट के लिए सबसे अच्छी संरचना के बारे में सोचना चाहिए। लेकिन इससे पहले कि आप उन्हें ठीक से Customize कर सकें, आपको पता होना चाहिए कि Permalinks क्या हैं और ये Blog को कैसे प्रभावित करते हैं।

How to Customize permalink in wordpress in Hindi

आपकी साइट पर Post, Page, categories, Tags, Image और अन्य सामग्री पर ले जाने वाले URL के वे प्रकार प्रत्येक वेबसाइट और उस पर मौजूद पेज के लिए अद्वितीय होते हैं। चूंकि उन्हें अनंत होना चाहिए और कभी नहीं बदला जाना चाहिए, उन्हें Permalink (स्थायी लिंक के लिए छोटा) कहा जाता है।

Permalink की कल्पना उस सामग्री के प्रत्यक्ष पते के रूप में करें जो किसी साइट पर पाई जा सकती है। यदि आप एक वेबसाइट को एक शहर के रूप में कल्पना कर सकते हैं, तो प्रत्येक सामग्री श्रेणी एक गली होगी, जबकि हर एक परमालिंक अपने विशिष्ट नंबर के साथ एक पते के रूप में कार्य करेगा।

आपको permalink संरचना क्यों बदलनी चाहिए

जिस क्षण से आप WordPress install करते हैं, Permalink सेट और active हो जाएंगे। आपके द्वारा प्रकाशित प्रत्येक नई पोस्ट को एक अद्वितीय लिंक मिलेगा, और सब कुछ बिना किसी समस्या के काम करेगा। तो, शुरुआती लोगों के बीच एक सामान्य प्रश्न यह है कि पहले स्थान पर Permalink Structure को बदलने पर विचार क्यों करें।

जबकि कई मामलों में आपको “इसे ठीक न करें अगर यह टूटा नहीं है” के दर्शन का पालन करना चाहिए, यह उन क्षणों में से एक नहीं है। wordpress में डिफ़ॉल्ट permalink संरचना बदसूरत दिखती है, और यह आपके आगंतुकों और खोज इंजन दोनों के लिए समस्या पैदा कर सकती है। डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस एक सादे permalink संरचना का उपयोग करता है जो इस तरह दिखता है: http://example.com/?p=123।

कई ब्लॉगर दिनांक संरचना का उपयोग करते हैं जिसकी उन्हें आवश्यकता नहीं होती है। उदाहरण के लिए, जबकि टाइमस्टैम्प समाचार लेखों पर निर्भर साइटों की सहायता कर सकते हैं, वे अन्य प्रकार की वेबसाइटों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बस अपने आप को ऐसी स्थिति में कल्पना करने का प्रयास करें जहां आप एक लेख पर ठोकर खा रहे हैं जो कुछ साल पहले अतीत की ओर इशारा करता है। भले ही पोस्ट समय-संवेदी न हो, आप तुरंत मान लेंगे कि यह पुरानी हो गई है और पढ़ने योग्य नहीं है, है ना?

इसलिए, सभी उपयोगकर्ताओं की मदद करने के लिए, और खोज इंजनों को आपके पृष्ठों को उचित रूप से अनुक्रमित करने में मदद करने के लिए, डिफ़ॉल्ट परमालिंक संरचना को मनुष्यों और मशीनों दोनों के लिए अधिक आकर्षक रूप से आकर्षक बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।

आपको सबसे अच्छा कौन सा उपयोग करना चाहिए?

हालांकि इस सवाल का कोई सही जवाब नहीं है, लेकिन इंटरनेट परफेक्ट permalink स्ट्रक्चर्स पर बहसों से भरा पड़ा है। हमारा सुझाव है कि आप डिफ़ॉल्ट (सादे) permalink संरचना से बचने की कोशिश करें जो केवल पेज आईडी का उपयोग करती है। इसे ठीक से अनुक्रमित करना कठिन माना जाता है, और यह बिल्कुल भी उपयोगकर्ता के अनुकूल नहीं है।

लेकिन कोई अन्य permalink संरचना आपकी साइट के लिए उपयुक्त हो भी सकती है और नहीं भी। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस बारे में लिख रहे हैं। यदि आप प्रतिदिन दर्जनों समाचार लेख लिखते हैं, तो यह स्वाभाविक है कि आप अपने permalink में समय और तारीख शामिल करते हैं।

दूसरी ओर, यदि आपके पास कुछ प्रसिद्ध लेखक हैं जिन्हें आपको अलग करने की आवश्यकता है, तो कोई भी आपको यह नहीं कह सकता है कि लेखक स्लग को permalink संरचना में न जोड़ें। इसलिए, जैसा कि आप इन उदाहरणों से देख सकते हैं, सब कुछ आपके द्वारा बनाए जा रहे ब्लॉग पर निर्भर करता है।

वैसे भी, अधिकांश wordpress वेबसाइट “Post name” संरचना या इसी तरह के एक कस्टम का उपयोग करती हैं। permalink में पदों के नाम होने से, आपको कीवर्ड को सीधे अपने लेख के पते में शामिल करने का मौका मिलता है। यह सर्च इंजन को आपके आर्टिकल को बेहतर रैंक देने में मदद कर सकता है। यदि permalink में फोकस कीवर्ड नहीं है तो wordpress के लिए लोकप्रिय SEO Plugin भी आपको चेतावनी देंगे। उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण से, क्या आपको नहीं लगता कि लिंक में पोस्ट का शीर्षक सिर्फ एक आईडी या तारीख रखने से बेहतर है?

परमालिंक संरचना कैसे बदलें ( How to change the permalink structure in WordPress )

जब आप तय कर लें कि ब्लॉग की स्थायी लिंक संरचना को बदलने का समय आ गया है, तो Settings -> Permalinks पर नेविगेट करें।

How to Customize permalink in wordpress
How to Customize permalink in wordpress

Permalink Settings Page पर, आप अपनी साइट पर URL बदलने के लिए छह उपलब्ध विकल्प देख सकते हैं:

Plain – गैर-उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रारूप में आईडी पोस्ट करें
Day and name – वर्ष/माह/तारीख प्रारूप के बाद पद का नाम
Month and name – वर्ष/माह प्रारूप के बाद पद का नाम
Numeric – पोस्ट आईडी नंबर
Post Name – पद का सैनिटाइज्ड नाम
Custom – आपको दस उपलब्ध टैग के साथ कस्टम संरचना बनाने की अनुमति देता है

संरचना बदलने के लिए, बस अपनी पसंद का विकल्प चुनें और परिवर्तनों को सहेजें। ठीक है, यह पहले पांच विकल्पों के लिए कम से कम सही है, जबकि कस्टम को आपकी ओर से थोड़ी अधिक कार्रवाई की आवश्यकता है।

कस्टम संरचना का उपयोग कैसे करें ( How to use a custom structure ) permalink wordpress

Custom Permalink संरचना का उपयोग करते समय, वर्डप्रेस आपको दस अलग-अलग टैग का उपयोग करने की अनुमति देता है जो आपके लिंक का वर्णन करते हैं:

%वर्ष% – पद का वर्ष
%महीना% – वर्ष का महीना
% दिन% – महीने का दिन
% घंटा% – दिन का घंटा
% मिनट% – घंटे का मिनट
%सेकंड% – मिनट का सेकंड
%post_id% – अद्वितीय पोस्ट आईडी नंबर
%postname% – पद के शीर्षक का साफ-सुथरा संस्करण (पोस्ट स्लग फील्ड)
% श्रेणी% – श्रेणी के नाम का स्वच्छ संस्करण (श्रेणी स्लग फ़ील्ड)
% लेखक% – लेखक के नाम का साफ-सुथरा संस्करण
बेझिझक टैग के किसी भी संयोजन का उपयोग करें जो आपको पसंद हो। डिफ़ॉल्ट रूप से, custom permalink में केवल पोस्ट का नाम दिखाई देता है, इसलिए यह इसे “पोस्ट नाम” संरचना के समान बनाता है जिसे आप पहले से ही सूची से चुन सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप श्रेणियों पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं, तो आप श्रेणी और पोस्ट नाम टैग दोनों को शामिल करने के लिए अपनी permalink संरचना को बदल सकते हैं:

http://example.com/wordpress/%category%/%postname%/

एक कस्टम संरचना बनाते समय, प्रत्येक टैग के बाद एक स्लैश चिह्न “/” जोड़ना न भूलें।

एक ही संरचना रखें

चूँकि Permalinks पूरी साइट को प्रभावित करता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें हमेशा एक समान रखें। यह सबसे अच्छा होगा यदि आप अपनी पहली पोस्ट प्रकाशित करने से पहले ही परमालिंक संरचना पर निर्णय ले लें। यदि आप भविष्य में इसे बदलते हैं, जब आपके पास दर्जनों या सैकड़ों प्रकाशित पोस्ट हो सकते हैं, तो Permalink संरचना को संशोधित करने से ट्रैफ़िक हानि हो सकती है। खोज इंजन में पहले से ही पुराने स्थायी लिंक अनुक्रमित होंगे, और हो सकता है कि उपयोगकर्ताओं ने उन्हें उनके मूल रूप में बुकमार्क कर लिया हो।

यदि आपको अभी भी संरचना को बदलने की आवश्यकता है, तो चिंता न करें। यह किया जा सकता है, लेकिन आपको एक पुनर्निर्देशन प्लगइन की आवश्यकता होगी जो पूरी चीज को पैच कर देगा और खोज इंजन और उपयोगकर्ताओं को आवश्यक होने पर नए लिंक पर इंगित करेगा।

Category and Tag आधार permalink wordpress

Category और Tag में संग्रह पृष्ठ होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास “Mobile” Category है, और आप उस विशिष्ट श्रेणी में आने वाले सभी लेखों को सूचीबद्ध करना चाहते हैं, तो आपको http://www.yoursite.com/category/Mobile पर नेविगेट करना होगा।

जैसा कि उदाहरण से देखा जा सकता है, Permalink में “Category ” आधार होता है। Permalinks सेटिंग पृष्ठ के निचले भाग पर, आप उस आधार को अपनी पसंद की किसी भी चीज़ में बदलने के विकल्प पा सकते हैं।

How to Customize permalink in wordpress
How to Customize permalink in wordpress

उदाहरण के लिए, यदि आप gadget, इलेक्ट्रानिक्स सामग्री के लिए ब्लॉग बना रहे है तो आपके पास केवल इलेक्ट्रॉनिक सामग्री ही होगी जिसके लिए आपको अलग अलग Category हो सकती है। इसी लिए gadget नाम देने से अच्छा है की आप gadget रख सकते है। ओर ऐसा करने पर आपका लिंक बदल कर कुछ इस तरह दिखेगा:-http://www.yoursite.com/gadget /Mobile।

वही टैग के लिए जाता है। http://www.yoursite.com/tag/chocolate के बजाय, हो सकता है कि आप आधार को बदलना चाहें, मान लें, “सामग्री” यदि आपके टैग के रूप में केवल सामग्री थी। तो नई परमालिंक संरचना इस तरह दिखेगी: http://www.yoursite.com/ingredients/chocolate।

Conclusion

चूंकि वे ब्लॉग के पूरे ताने-बाने को परिभाषित करते हैं, इसलिए परमालिंक आपकी साइट का अनिवार्य हिस्सा हैं। ऐसे में आपको उनकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए। इससे पहले कि आप साइट को अनुकूलित करना और लेख लिखना शुरू करें, यह महत्वपूर्ण है कि आप परमालिंक के बारे में सोचें और अपनी वेबसाइट की जरूरतों के लिए उनकी संरचना को अनुकूलित करें। हम पर भरोसा करें; एक बार जब आप महसूस करते हैं कि सादा संरचना पर्याप्त अच्छी नहीं है, तो पुनर्निर्देशन के साथ संघर्ष करने के बजाय इसे अभी करना एक बेहतर विकल्प है।

यह भी पढे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.